स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनायें

स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनायें

मंगलवार, 3 मई 2011

ओसामा और ओबामा

ओसामा का अंत हो चुका है . करीब एक दशक लगा परन्तु अमरीका द्वारा आख़िरकार उसका अंत कर ही दिया गया . बुश ने जो संकल्प किया था कि ओसामा को आकाश पाताल जहाँ भी छुपा हो खोज निकालेंगे उसे बराक ओबामा ने पूरा कर दिया . साउदी अरब के एक धनी परिवार में दस मार्च १९५७ में जन्मे ओसामा बीन लादेन    अपने पिता के ५२ बच्चो में १७वा  था . साउदी अरब का अरब पति बिल्डर जिनकी कंपनी ने वहां लगभग ८० प्रतिशत सड़को का निर्माण किया . सिविल इंजीनियरिंग की पढाई के दौरान ही वह कट्टर पंथियों के संपर्क में आया . और दिन वर दिन उसका झुकाव इस्लामिक कट्टर पंथियों की तरफ बढ़ता चला गया. ऐसी सोच ने उसे एक सिविल इंजिनियर से एक आतंकी संगठन का मुखिया बना दिया.

दिसंबर १९७९ में जब सोवियत संघ ने जब अफगानिस्तान पर हमला किया तो ओसामा ने आरामपरस्त जिन्दगी को छोड़ मुजाहिद्दीन के साथ हाथ मिलाया और शस्त्र उठा लिए .इसी समय अरबी लोगो के साथ मिलकर अभियान करते वक्त ही लादेन ने अलकायदा के मूल संगठन कि स्थापना कर ली थी.

ओसामा को शुरवाती दिनों में अमरीका का संरक्षण प्राप्त था  और सोवियत संघ के विघटन में भी ओसामा और अमरीका का भी हाथ था.

उसके बाद से अमरीका विरोधी गतिविधियों के कारण वर्ष १९९४ में अमरीकी दबाब में  साउदी अरब ने उसकी नागरिकता ख़त्म कर दी .१९९८ में कीनिया और तंजानिया में अमरीकी दूतावास में हुए बम धमाको में ओसामा और उसके सोलह सहयोगियों को प्रमुख संदिग्ध बताया गया. इसके बाद अमरीका ओसामा को दुश्मन के रूप में देखने लगा और खुफिया एजेंसी एफ बी आई की मोस्ट वांटेड लिस्ट में लादेन को पकड़ने या मारने के  लिए ढाई करोड़ डॉलर के पुरस्कार की घोषणा की .

अफगानिस्तान में अमरीका ने ओसामा को मारने के मकसद से ७५ क्रूज़ मिसाइल दागे लेकिन एक घंटे की देरी से उनका निशाना चुक गया.

वर्ष २००१ में अमरीका में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर ध्वस्त होने के बाद ओसामा बिन लादेन दुनिया भर में घर घर में पहचाना जाने वाला नाम बन गया . इसके बाद अनेक पश्चिमी देशो और लोगो के लिए अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद का पर्याय बन गया. वहीँ कई अन्य लोगों के लिए वो इस्लाम में गहरी श्रद्धा रखने वाला नायक था जिसने जिहाद के नाम पर विश्व की दो महाशक्तियों से सीधी टक्कर लेने की हिमाकत की .

लादेन को अमरीकी कमांडो द्वारा पाकिस्तान में मार गिराया गया.रात के अँधेरे में चार हेलिकोप्टरो से अमरीकी कमांडो ने इस्लामाबाद के पास स्थित एबटाबाद में तीन मंजिला ईमारत पर उतरकर सिर्फ चालीस मिनट के अभियान में बिना किसी नुकसान के ओसामा को मार गिराया . 
मज़े की बात ये है  की पाकिस्तानी सरकार द्वारा देश में ओसामा की उपस्थिति से बार बार इंकार किया जाता रहा था जबकि घटनास्थल सेन्य परिसर से मात्र ८०० गज की दूरी पर स्थित था जहाँ पाकिस्तानी सेना प्रमुख कियानी ने दौरा किया था. और कहा था. कि उनके बालो ने आतंकियों कि रीढ़ तोड़ दी है.


लादेन कि मृत्यु का समाचार सुनकर पुरे अमरीका में ख़ुशी की लहर दौर गयी. लादेन  के शव को समुन्द्र में दफना दिया गया है क्योंकि अमरीकी प्रशाशन को ये आशंका थी कि लादेन कि कब्र चरमपंथियों  के लिए आकर्षण का केंद्र बन जाएगी . 

कोई टिप्पणी नहीं: